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Dukaan Review Hindi: डिजिटल स्टोर शुरू करने के लिए सर्वश्रेष्ठ / वहनीय मंच – 2022

यह 2022 है जब 40% से अधिक बिक्री ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से डिजिटल चैनलों के माध्यम से की जाती थी। मार्केटिंग भी होर्डिंग से ऑनलाइन विज्ञापनों में बदल गई है।

खरीदारी के कुल निर्णयों का 90% से अधिक ऑनलाइन किया जाता था। निर्णय लेने के बाद, उपयोगकर्ता ऑफ़लाइन स्टोर पर जाने या ऑनलाइन स्टोर से इसे खरीदने का विकल्प चुन सकता है।

कई स्टोर बिल्डरों द्वारा समर्थित 200 से अधिक स्टोर बनाने के बाद, अपने लिए या अपने ग्राहकों के लिए Dukaan, Shopify, bigcommerce, woo-commerce, payhip , और बहुत कुछ। मुझे लगता है कि मैं इस डिजिटल ई-कॉमर्स प्रदाता की समीक्षा करने के योग्य हूं।

Dukaan homepage review

इसलिए, इस दुकान समीक्षा में, हम “दुकान क्या है?”, सुविधाओं, विकल्पों, मूल्य निर्धारण, समर्थन, और कई अन्य पहलुओं जैसे कई पहलुओं को छूने जा रहे हैं। आइए दुआन की विस्तृत समीक्षा शुरू करते हैं:

Dukaan क्या है?

दुकान होमपेज समीक्षा

दुकान और कुछ नहीं बल्कि एक ऐसा मंच है जो छोटे और मध्यम व्यवसायों की मदद करता है जो अपना ऑनलाइन स्टोर बनाते हैं और कुछ ही मिनटों में कुछ ही क्लिक में लागत-प्रभावी रूप से ऑनलाइन बिक्री शुरू करते हैं। आज तक, यह 10 लाख से अधिक दुकान मालिकों को  डिजिटल बनने के लिए स्थानीय स्टोर स्थापित करने और अपने उत्पादों को बेचने के लिए व्हाट्सएप या इसी तरह के मालिश ऐप का उपयोग करने में मदद करता है।

दुकान उन लोगों के लिए सबसे प्रभावी है जिनके पास अपने स्टोर को ऑनलाइन होस्ट करने के लिए बहुत अधिक पूंजी या तकनीकी कौशल नहीं है। जैसा कि यह आपके स्टोर को होस्ट करने के लिए आवश्यक सभी चीजों की पेशकश करने के लिए उपयोग करता है।

कुछ बड़े ब्रांड जो अपने प्राथमिक स्टोर के रूप में डुकान का उपयोग करते हैं, वे हैं बिग बाजार, नॉनसेंस, पटेल परफ्यूम, थायरोकेयर, ह्यूमस और कई अन्य। यह बेंगलुरु की एक कंपनी है जिसे संस्थापक और सीईओ, श्री सुमित शाह द्वारा वर्ष 2020 में लॉन्च किया गया था ।

मूल्य निर्धारण: Dukan समीक्षा

डुकान मूल्य निर्धारण समीक्षा

दुकान की हमारी विस्तृत समीक्षा के दौरान , हमें तीन योजनाएं मिलती हैं जो प्रति वर्ष 4000 रुपये से शुरू होकर 40000 रुपये प्रति माह तक होती हैं। Shopify, और bigcommerce जैसे बड़े-ई-कॉमर्स स्टोर के प्रदाताओं की तुलना में यह योजना लगभग 70% लागत प्रभावी है।

मूल्य निर्धारण के बीच बड़ा अंतर “वे अपनी योजनाओं को कैसे बेचते हैं?” के कारण है। Dukaan अपनी योजनाओं को SEO या वर्ड ऑफ माउथ के माध्यम से व्यवस्थित रूप से बेचते थे, जबकि Shopify या payhip विज्ञापनों और संबद्ध कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी योजनाओं को बेचते थे ।

आइए इन तीनों योजनाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं:

रजत योजना:

चांदी की योजना दुकान की सबसे बुनियादी योजना है। इस प्लान की कीमत आपको 433 रुपये प्रति माह या 4000 रुपये प्रति माह होगी। सिल्वर प्लान में आपको मिलने वाली चीजें नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • दुकान भुगतान पर 2.99% लेनदेन शुल्क
  • Android + iOS पार्टनर ऐप
  • अतिरिक्त पृष्ठ
  • दुकान क्रेडिट
  • दुकान डिलीवरी
  • दुकान मार्केटिंग
  • डिस्काउण्ट कूपन

स्वर्ण योजना:

यह दुकान की सबसे अधिक लागत प्रभावी योजना है जिसकी कीमत आपको प्रति माह 1000 रुपये या प्रति माह 9000 रुपये होगी। गोल्ड प्लान में आपको मिलने वाली चीजें नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • दुकान भुगतान पर 1.49% लेनदेन शुल्क
  • अन्य भुगतान प्रदाताओं पर 0% अतिरिक्त शुल्क
  • वेब पार्टनर ऐप
  • स्टोर एपीके फ़ाइल
  • प्रीमियम थीम
  • कस्टम डोमेन
  • स्टोर विश्लेषिकी
  • कॉड आरटीओ अनुकूलक

प्लेटिनम योजना:

यह दुकान की सबसे उपयोगी योजना है जिसकी कीमत आपको प्रति माह 3500 रुपये या प्रति माह 29999 रुपये होगी। गोल्ड प्लान में आपको मिलने वाली चीजें नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • दुकान भुगतान पर 0.99% लेनदेन शुल्क
  • एएबी फ़ाइल स्टोर करें
  • निःशुल्क व्हाइट लेबल वाली व्हाट्सएप सदस्यता
  • मुफ्त परित्यक्त कार्ट ऑटोमेशन संदेश
  • खाता सलाहकार
  • 10 मल्टी-वेयरहाउस सपोर्ट

दुकान समीक्षा पर वीडियो:

डुकान में एक विक्रेता के रूप में शुरुआत कैसे करें?

दुकान समीक्षा के इस खंड में, हम इस मंच के माध्यम से एक विक्रेता के रूप में शुरुआत करने का सबसे प्रभावी तरीका सीखने जा रहे हैं। आओ यात्रा शुरू करते हैं:

Step:- 1: Signup कैसे करें

साइन अप करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. दुकान के होम पेज पर जाएं – लिंक
  2. “शुरू नि:शुल्क परीक्षण” पर क्लिक करें
  3. मोबाइल नंबर या गूगल या फेसबुक के जरिए लॉग इन करें
  4. अब अपने स्टोर का नाम दर्ज करें

चरण:- 2: अपना उत्पाद अपलोड करें

डुकान समीक्षा के इस खंड में, हम यह जानने जा रहे हैं कि “हम डुकान में उत्पाद कैसे अपलोड कर सकते हैं?”।

उत्पाद अपलोड करने के लिए, आपको निम्नलिखित विवरण भरने होंगे:

  • उत्पाद का नाम
  • उत्पाद की श्रेणी;
  • मूल मूल्य और रियायती मूल्य
  • उत्पाद विवरण
  • इमेज, इन्वेंटरी, और कुछ अन्य जैसे शिपिंग – टैक्स।

इन बुनियादी विवरणों को अपलोड करने के बाद आपने अभी एक उत्पाद अपलोड किया है और उत्पाद को बेचना शुरू किया है। आवश्यकता से अधिक उत्पादों को जोड़ने के लिए बार-बार उपरोक्त कदम उठाएं।

इस प्रकार, आपने अपने उत्पाद को डिजिटल चैनलों के माध्यम से बेचना शुरू कर दिया।

विशेषताएं: दुकान समीक्षा

दुकान समीक्षा के इस खंड में, हम बहुत व्यापक तरीके से दुआन की विशेषताओं से निपटने जा रहे हैं। बहस शुरू करें:

भुगतान:

दुकान भुगतान

Dukaan उपयोगकर्ताओं को तीन प्रकार के भुगतान गेटवे प्रदान करता है। ये तीन पेमेंट गेटवे हैं:

  • दुकान पे : दुकान पे मूल भुगतान गेटवे है जो दुकान द्वारा पेश किया जाता है। इस भुगतान पद्धति के तहत, विक्रेताओं को प्रत्येक लेनदेन पर फ्लैट 3% का भुगतान करना होगा।
  • Razorpay : यह भारत में सबसे बड़ा और सबसे विश्वसनीय पेमेंट गेटवे प्रदाता है। रेज़रपे का उपयोग करते समय, विक्रेताओं को प्रत्येक लेनदेन पर भुगतान विधि के आधार पर 1% से 3% की सीमा में भुगतान करना पड़ता है।
  • कैश ऑन डिलीवरी : एक पैसा भी देने की जरूरत नहीं है।

वितरण:

दुकान डिलीवरी

Dukaan आपके ग्राहकों को उत्पादों को शिप करने के लिए दो तरीकों की पेशकश करता है। ये दो तरीके हैं डुकन डिलीवरी, जो डीएलहाइवरी और एक्सप्रेसबीज और सेल्फ शिप द्वारा संचालित है जिसके तहत आप किसी भी डिलीवरी पार्टनर का उपयोग कर सकते हैं।

विपणन अभियान:

दुकान मार्केटिंग अभियान

आप अपने स्टोर का विज्ञापन उस विधि से कर सकते हैं जिसे आप चाहते हैं या तो ऐडवर्ड्स, फेसबुक, या देशी विज्ञापन नेटवर्क जैसे टैबूला या किसी अन्य तरीके से। सबसे बड़ी बात जो इसे विशिष्ट बनाती है वह है “उनके पास विज्ञापन पेशेवर हैं जो आपके लिए विज्ञापनों का अनुकूलन करेंगे”।

ये अनुकूलन केवल एसएमएस प्रसारण, व्हाट्सएप प्रसारण, फेसबुक विज्ञापन, इंस्टाग्राम विज्ञापन और ऐप डाउनलोड के माध्यम से किया जा सकता है।

जैसा कि उनके माध्यम से किया गया अनुकूलन लागत अनुपात में महान रूपांतरण प्रदान करने के लिए उपयोग करता है।

डुकान एनालिटिक्स:

डुकान द्वारा पेश किया गया विश्लेषण बहुत अच्छा है, आपको प्रति दिन औसत ऑर्डर, औसत ऑर्डर मूल्य, प्रति दिन औसत बिक्री, कुल बिक्री, शीर्ष क्षेत्रों द्वारा बिक्री और कुल बिक्री जैसे बुनियादी विवरण मिलेंगे ।

आप अपने स्टोर को Microsoft Clarity, Google Analytics, Facebook Pixel और किसी भी अन्य प्लग इन के माध्यम से एकीकृत कर सकते हैं जिसका उपयोग वह पेश करने के लिए करता है।

Pros – Cons:

हमारी विस्तृत समीक्षा के दौरान, हमें डुकान के निम्नलिखित फायदे और नुकसान मिले। ये पेशेवरों और विपक्ष नीचे सूचीबद्ध हैं:

Pros:

  • भारत के लिए बहुत विश्वसनीय – भारत केंद्रित
  • भारतीय भुगतान विधियां स्वीकार की जाती हैं
  • क्लीनर यूआई
  • शुरू करने में आसान
  • अच्छी तरह से परिभाषित दस्तावेज़ीकरण

Cons:

  • बहुत कम Customizations
  • HTML ग्रंथों को एकीकृत करने में सक्षम नहीं हो सकता